केला की पोषण और स्वास्थ्य लाभ-Banana Nutrition and Health Benefits

जब भी किसी सस्ते और बेहतर फल की बात होती है तो हमारी जुबान पर केवल एक ही नाम आता है और वह नाम है केले का। केला खाना बहुत ही सौम्य है। केला जो बहुत सस्ता होने के साथ-साथ 12 महीने बाजार में उपलब्ध है। केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। केला वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने में बहुत सहायक है।केले को चुनिंदा स्वादिष्ट और फायदेमंद फलों में गिना जाता है। यह उन विशेष फलों में शामिल है, जो पेट को तुरंत भरने का काम करते हैं। यदि आपका पेट खराब है या वजन कम हो रहा है, तो केला आपकी मदद करेगा। इस लेख में, केला खाने के लाभों और स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए इसका उपयोग करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानते हैं।

केला आपके लिए कितना सही है?

क्या आप जानते हैं कि केला खाने से आप को कितना फायदा होता है? केले का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसमें फाइबर होता है, जो वजन घटाने और पाचन तंत्र को सुचारू रूप से चलाने में मदद करता है। केला प्रतिरोधी स्टार्च में समृद्ध है, जो फाइबर के रूप में कार्य करता है और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो टाइप 2 मधुमेह को रोकने का काम करता है।

नीचे जानिए कि केला और किस प्रकार आपकी सेहत के लिए लाभदायक हो सकता है।

सेहत के लिए केले के फायदे – Health Benefits of Banana in Hindi

1. पाचन स्वास्थ्य

आज, ज्यादातर बीमारियाँ हमारे पेट से संबंधित हैं। अगर आपका पेट ठीक है, तो आप कभी बीमार नहीं हो सकते। पेट को गर्म करना आपको स्वस्थ बनाता है। केला खाना हमारे पाचन को बेहतर बनाता है। केले खाने में बहुत आसान होते हैं और पचाने में भी आसान होते हैं। यह पेट से संबंधित कई विकारों को दूर करता है और गैस और अपच की समस्या का निदान करता है। भोजन के बाद केला खाने से भोजन आसानी से पच जाता है।पाचन स्वास्थ्य के लिए केले के कई फायदे हैं। केला फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करता है। फाइबर के कारण, भोजन ठीक से पच जाता है और मल की प्रक्रिया आसान हो जाती है। इसके अलावा फाइबर कब्ज जैसी पेट की समस्याओं से राहत दिलाने का काम भी करता है। केले में प्रतिरोधी स्टार्च भी होता है, जो पेट के लिए फायदेमंद माना जाता है।

2. उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए केले के गुणों को भी देखा जा सकता है। केले पोटैशियम से भरपूर होते हैं। पोटेशियम रक्त वाहिकाओं की दीवारों को आराम करके रक्तचाप को कम करके काम करता है।अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं हैं तो आपको केला खाना चाहिए। केला हमारे रक्त में मौजूद अशुद्धियों को ठीक करता है और शरीर में रक्त के प्रवाह को बनाए रखता है। केला आसानी से रक्त की समस्याओं का निदान करता है। अपने रक्त से संबंधित किसी भी समस्या के लिए, केले का सेवन शुरू करें।

3. हृदय स्वास्थ्य

केला खाने के फायदे दिल की सेहत के लिए भी देखे गए हैं। यह पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों में समृद्ध है, जो दिल के दौरे, स्ट्रोक और हृदय रोगों से होने वाली मौतों को कम कर सकता है। अध्ययन में पाया गया है कि शरीर में पोटेशियम का निम्न स्तर उच्च रक्तचाप को बढ़ा सकता है और स्ट्रोक का कारण बन सकता है।

4. मस्तिष्क स्वास्थ्य

मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी केले के कई लाभ हैं। यह विटामिन बी 6 से समृद्ध है, जो मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने का काम करता है। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-बी 6 की कमी वयस्कों में मस्तिष्क के कामकाज को कमजोर कर सकती है। इसके अलावा, केला मैग्नीशियम में भी समृद्ध है, जो तंत्रिका तंत्र पर एक प्रभावी प्रभाव डाल सकता है। दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं।

5. हड्डी स्वास्थ्य

हड्डियों के लिए केला खाने के फायदे देखे जा सकते हैं। यह कैल्शियम में समृद्ध है और कैल्शियम हड्डियों की वृद्धि और मजबूती के लिए महत्वपूर्ण है।केले में मौजूद मैग्नीशियम की महत्वपूर्ण भूमिका हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए यहां देखी जा सकती है। मैग्नीशियम एक विशेष पोषक तत्व है, जो हड्डियों के विकास में मदद करता है। यह शरीर में कैल्शियम के प्रवाह में भी मदद करता है।

6. मधुमेह

मधुमेह के लिए भी केले गुणों को देखा गया है। यह फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। फाइबर, प्रतिरोधी स्टार्च, विटामिन, खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट सहित कई जैव सक्रिय यौगिकों का एक अनूठा मिश्रण है, जो टाइप 2 मधुमेह से लड़ सकता है। केले में पोटेशियम भी पाया जाता है, जो मधुमेह के उपचार और रोकथाम में सहायक भूमिका निभा सकता है।

7. डायरिया

केला दस्त के लिए एक प्रभावी दवा के रूप में काम कर सकता है। यह फाइबर में समृद्ध है और दस्त आंत्र आंदोलन को नियंत्रित कर सकता है और दस्त को राहत दे सकता है। दस्त के मामले में, आप अधिक मात्रा में सहनीय केले का सेवन कर सकते हैं।

8. हैंगओवर

आप हैंगओवर के लिए केले का सेवन फायदेमंद होते हैं। शराब की अधिकता से शरीर में पोटेशियम और सोडियम जैसे खनिज कम हो जाते हैं, जो शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को संतुलित रखने के लिए जाने जाते हैं। केले पोटैशियम और सोडियम से भरपूर होते हैं, जो शरीर में इसकी भरपाई करते हैं। साथ ही पेट को शांत करने का काम करता है।

9. एनीमिया

एनीमिया एक घातक बीमारी है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के परिणामस्वरूप होती है। आयरन और फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर में इन दो पोषक तत्वों की कमी से एनीमिया होता है। केला एक फायदेमंद फल है, जो आयरन और फोलेट से भरपूर होता है। एनीमिया से बचने के लिए आपको अपने आहार में केले को जरूर शामिल करना चाहिए।

10. तनाव

तनाव दूर करने के लिए भी केले का सेवन किया जा सकता है। इसमें पोटेशियम होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करके तनाव से राहत देता है। इसके अलावा, इसमें विटामिन-बी भी होता है और एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन-बी सप्लीमेंट व्यावसायिक तनाव को कम करने और कार्य कुशलता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

11. बढ़ाता है ऊर्जा

केला खाने के फायदे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाने में देखा जा सकता है। इसमें प्रति 100 ग्राम 89 कैलोरी होती है, जो आपको ऊर्जावान महसूस कराएगी। यह एक पौष्टिक आहार है, जो कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है। ये सभी तत्व शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के लिए मिलकर काम करेंगे।

12. आंखों के लिए

आंखों की सेहत के लिए भी केले के कई फायदे हैं। अन्य आवश्यक पोषक तत्वों में केला भी विटामिन-ए से भरपूर होता है। विटामिन-ए आंखों के लिए एक आवश्यक घटक माना जाता है। यह आंख के रेटिना में पिगमेंट को बढ़ाकर काम करता है। इसके अलावा, विटामिन-ए कम रोशनी में भी साफ दिखने में मदद करता है। आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए आप रोजाना केले का सेवन कर सकते हैं।

13. मासिक धर्म के समय दर्द (Menstrual Pain)

केला खाने के फायदे मासिक धर्म के दौरान दर्द से राहत पाने के लिए भी देखा गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में पोटेशियम की कमी से शरीर में ऐंठन हो सकती है। केले में पोटेशियम होता है, जो मासिक धर्म के दौरान पेट में ऐंठन को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, केला विटामिन बी 6 से भी भरपूर होता है, जिसे खासतौर पर महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। विटामिन-बी 6 मासिक धर्म को आसान बनाने में मदद कर सकता है।

14. कीड़े के काटने पर

केले के छिलके की महत्वपूर्ण भूमिका यहां देखी जा सकती है। केले का छिलका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो कीड़े के काटने से होने वाले दर्द और सूजन से राहत दिला सकता है। इसके लिए आप केले के छिलके को प्रभावित जगह पर थोड़ी देर रगड़ें।

15. बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोग और संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा में मजबूत रहना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपकी प्रतिरक्षा कमजोर है, तो सामान्य शारीरिक समस्याएं भी आपको परेशान कर सकती हैं। आपको इसके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। केले विटामिन ए और सी जैसे प्रतिरक्षा बूस्टर में समृद्ध हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने का काम करते हैं। प्रतिरक्षा विकसित करने के लिए, आप प्रतिदिन नाश्ते में केला खा सकते हैं।

16. मॉर्निंग सिकनेस

गर्भावस्था के दौरान मॉर्निंग सिकनेस एक आम समस्या है, जो लगभग 70 से 85 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है। इसका असर पूरे दिन रह सकता है। महिलाओं को इस समस्या में उल्टी और मतली का सामना करना पड़ता है। केला इस समस्या से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। केला विटामिन-बी 6 से भरपूर होता है, जो आपको मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा।

17. मूड बदलने के लिए

केले खाने के फायदे में मन में बदलाव शामिल हैं। यह एक लाभकारी फल है, जो विटामिन बी 6 और सी जैसे पोषक तत्वों से भरा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, विटामिन-बी 6 महिलाओं में चिंता को कम कर सकता है और विटामिन-सी चिंता को दूर करने के साथ-साथ तनाव से उच्च रक्तचाप को दूर करने में मदद कर सकता है।

18. वजन घटाने के लिए

वजन कम करने के लिए एक उच्च फाइबर आहार की भी आवश्यकता होती है और यह केले के फाइबर से भरपूर होता है। यह शरीर में कैलोरी को बढ़ाए बिना पेट को भरने का काम करेगा, जिससे आपको वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, केला प्रतिरोधी स्टार्च से भी भरपूर होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है।

19. दांतों की सफेदी

अगर आप सोच रहे हैं कि एक केला आपके दांतों को कैसे चमका सकता है, तो आपको बता दें कि केले का छिलका दांतों के लिए एक प्रभावी घरेलू नुस्खा हो सकता है। आपको बस इतना करना है कि केले के छिलके से दांतों को रगड़ना है। आप इसे सप्ताह में तीन से चार बार कर सकते हैं।

20. अनिद्रा

यदि आपको अनिद्रा समस्या है, तो आप केला खाना शुरू कर सकते हैं। केला आपको एक अच्छी नींद दिलाने में मदद करेगा। इस स्वादिष्ट फल में सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नामक तत्व होते हैं, जो आपको पर्याप्त नींद लेने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी होता है, जो आपकी मांसपेशियों को आराम देने का काम करेगा। सोने से 90 मिनट पहले आप केले का सेवन कर सकते हैं।

21. पेट का अल्सर

पेट का अल्सर एक गंभीर समस्या है। पेट, ग्रासनली या छोटी आंत में दर्द होता है। यदि इसका इलाज नहीं किया जाता है, तो इसके परिणाम घातक हो सकते हैं। केला यहां एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। केला फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर एंटीबायोटिक दवाओं के दुष्प्रभावों को कम करने के साथ-साथ पेट के अल्सर के इलाज के लिए भी काम करता है।

त्वचा के लिए केले के फायदे – Skin Benefits of Banana

केले को आंतरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना गया है। नीचे जानिए कैसे केले आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

22. त्वचा को करता है मॉइस्चराइज

केले त्वचा के लिए उत्कृष्ट प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य कर सकते हैं। यह विटामिन-ए से भरपूर होता है, जो शुष्क और सुस्त त्वचा को तुरंत मॉइस्चराइज करने का काम करता है। जानिए चेहरे के लिए केले का मॉइस्चराइज़र बनाने की विधि –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक पका हुआ केला लें और इसे अच्छी तरह से मैश कर लें।
  • मसले हुए केले को आंखों को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएं।
  • लगभग 20-25 मिनट के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।
  • यदि आपकी त्वचा अधिक शुष्क है, तो आप आधा शहद मिलाकर भी केले का उपयोग कर सकते हैं।
  • या
  • आपको पके केले के साथ एक चम्मच दही और एक चम्मच विटामिन-ई तेल अच्छी तरह से मिलाना चाहिए।
  • इस मिश्रण को 20-25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

23. एंटी एजिंग

त्वचा की बढ़ती उम्र से राहत पाने के लिए केला आपकी मदद कर सकता है। केला विटामिन-सी से भरपूर होता है और विटामिन प्रभावी एंटी-एजिंग के रूप में जाना जाता है। यह त्वचा में कोलेजन को बढ़ाता है और झुर्रियों जैसी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। त्वचा की उम्र बढ़ने से बचने के लिए केले का उपयोग कैसे करें, नीचे जानिए –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • एक चौथाई पका हुआ केला लें और उसमें एक से दो चम्मच गुलाब जल डालकर अच्छे से मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे और गले पर लगाएं।
  • लगभग आधे घंटे के बाद हल्के ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
  • इस उपाय को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

24. चमकती त्वचा

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए केला कारगर हो सकता है। केला विटामिन-सी से भरपूर होता है और विटामिन-सी त्वचा में कोलेजन को बढ़ाकर त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाते हैं। नीचे जानिए त्वचा को चमकदार बनाने के लिए केले का उपयोग कैसे किया जाता है –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • आधे पके केले को मैश करके उसमें एक चम्मच चंदन का पेस्ट और एक चौथाई चम्मच शहद मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगभग 20-25 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
  • या
  • आधे पके केले को मैश करके उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं।
  • इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगभग 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।
  • या
  • आप चाहें तो केले के साथ दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप आधे पके केले को मैश कर लें और उसमें तीन से चार चम्मच दूध मिलाएं और अच्छे से पेस्ट बना लें।
  • अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

25. त्वचा की मृत कोशिकाओं के लिए

त्वचा को चमकदार बनाने के अलावा, केले का उपयोग त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। यह एंटीऑक्सिडेंट से समृद्ध है, जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए कार्य करता है। नीचे जानिए केले का स्क्रब बनाने की विधि –

कैसे करें इस्तेमाल :

26. मुंहासों के लिए

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं, तो डरने की जरूरत नहीं है। बढ़ते हुए पिंपल्स को रोकने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले का छिलका एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, जो आपको मुंहासों से आराम दिलाने का काम कर सकता है। नीचे जानिए केले के छिलके का उपयोग कैसे करें –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले के छिलके को लें और धीरे-धीरे प्रभावित हिस्से पर कुछ मिनट के लिए इसके अंदरूनी हिस्से को रगड़ें।
  • बाद में आप अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें।

27. खुजली, सोरायसिस और मस्से के लिए

केले का छिलका यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। केले के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो खुजली वाली त्वचा, सोरायसिस और मौसा से छुटकारा दिला सकता है। नीचे जानिए केले के छिलके का उपयोग कैसे करें –

  • खुजली वाली त्वचा के लिए, बस केले के छिलके को प्रभावित जगह पर थोड़ी देर रगड़ें।
  • मौसा और सोरायसिस के उपचार के लिए, आप केले के छिलके को प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं या थोड़ी देर के लिए इसे धीरे-धीरे रगड़ सकते हैं।

नोट – ऊपर उल्लिखित त्वचा की समस्याओं के लिए केले का छिलका कितना प्रभावी है, इस पर आगे के अध्ययन की आवश्यकता है। यह अच्छा है कि आप इन समस्याओं के लिए त्वचा विशेषज्ञ से बात करें।

28. सूजी हुई आंखें

कभी-कभी आंखों के आसपास सूजन आ जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। केले का छिलका एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो सूजन से राहत देने का काम कर सकता है। नीचे जानिए केले के छिलके का उपयोग कैसे करें –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले का छिलका लें और इसे आंखों के आसपास सूजन वाले हिस्से पर थोड़ी देर के लिए लगाएं या थोड़ी देर के लिए इसे धीरे-धीरे रगड़ें।

29. पैरों के लिए

केला खाने के फायदे पैरों के लिए भी देखे जा सकते हैं। पैर की देखभाल के लिए केले का छिलका यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसका उपयोग पैरों के लिए एक कसैले के रूप में किया जाता है। नीचे जानिए, कैसे करें इसका इस्तेमाल –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • केले को छीलकर पैरों और टखनों पर धीरे से रगड़ें।
  • इस प्रक्रिया को आप रोजाना पांच से दस मिनट तक कर सकते हैं।

30. ब्यूटी स्लिप

त्वचा की देखभाल के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। केला इसमें आपकी मदद कर सकता है। यह स्वादिष्ट फल आपको अच्छी नींद देगा। दरअसल, केला सेरोटोनिन और मेलाटोनिन नामक तत्वों से भरपूर होता है। ये तत्व नींद को बढ़ावा देने का काम करते हैं। इसके अतिरिक्त, केले में मैग्नीशियम भी पाया जाता है, जो मांसपेशियों को आराम देता है और आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है। नीचे जानिए ब्यूटी स्लिप के लिए केले का सेवन कैसे करें –

कैसे करें इस्तेमाल :

  • सोने से करीब डेढ़ घंटे पहले केले का सेवन करें।

आइए, अब जानते हैं कि केला बालों पर किस प्रकार काम करता है।

बालों के लिए केले के फायदे – Hair Benefits of Banana in Hindi

आंतरिक स्वास्थ्य और त्वचा के अलावा बालों के लिए भी केले के फायदे बहुत हैं। हमारे साथ जानिए, किस प्रकार बालों के लिए केला आपकी मदद कर सकता है।

31. बालों का विकास

बालों के लिए भी केले के कई फायदे हैं। उचित पोषण की कमी के कारण, आपके बालों का विकास रुक सकता है और वे समय से पहले गिर सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, आयरन और फैटी एसिड की कमी से बाल झड़ सकते हैं। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि केला यहां आपकी मदद कर सकता है। केला आइरन और फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है।

कैसे करें इस्तेमाल :

  • आप रोजाना नाश्ते में केले को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न बालों के रूपों के लिए निम्नलिखित हेयर मास्क को अपना सकते हैं-

मुलायम बालों के लिए :

  • एक पका हुआ केला और एक पका एवोकैडो लें और इन दोनों को एक साथ मैश कर लें।
  • अब इसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और इसे बालों और खोपड़ी पर अच्छी तरह से लगाएं।
  • अब बालों को 15 मिनट के लिए बालों को ढक कर रखें।
  • आप चाहें तो इसे रात के लिए अपने बालों पर छोड़ सकते हैं।
  • फिर अपने बालों को शैम्पू करें।

चमकदार बालों के लिए :

  • एक चौथाई कप जैतून के तेल में एक पका हुआ केला और एक अंडे का सफेद भाग मिलाएं।
  • मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद पसंदीदा शैम्पू और कंडीशनर से बालों को धो लें।

मजबूत बालों के लिए :

  • एक पका हुआ केला लें और उसमें दो से तीन चम्मच दही मिलाएं।
  • अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 15-20 मिनट बाद शैंपू कर लें।

सूखे बालों के लिए :

  • एक पके केले के साथ तीन चम्मच शहद मिलाएं।
  • इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और 15-20 मिनट बाद शैम्पू करके इसे कंडीशन कर लें।

क्षतिग्रस्त बालों के लिए :

  • एक पके केले में आधा चम्मच बादाम का तेल मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को बालों और स्कैल्प पर लगाएं और 10 से 15 मिनट के बाद बालों को शैम्पू और कंडीशन से धो लें।

अब तो आप केला खाने के फायदे जान गए होंगे, चलिए अब जान लेते हैं कि इसमें कौन-कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

सेहत के लिए केला खाने के फायदे तो अब आप जान ही गए होंगे। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक लाभदायक फल है, जिसे अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए। साथ ही, यदि आप भी लेख में बताई गई किसी शारीरिक समस्या से पीड़ित हैं, तो केले को औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए महिलाएं केले के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आप किसी शारीरिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए केला खा रहे हैं, तो डॉक्टर से केले खाने के सही समय के बारे में जरूर पूछें। केला खाने का सही समय आपके स्वास्थ्य को जल्दी सुधारने का काम करेगा।

One thought on “केला की पोषण और स्वास्थ्य लाभ-Banana Nutrition and Health Benefits

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *