Blood Donation Benefits-रक्तदान लाभ

Blood Donation Benefits
Blood Donation Benefits

 

प्रत्येक वर्ष, हजारों व्यक्ति मानते हैं कि जीवित रहने के लिए रक्त और रक्त के सामान को प्राप्त करना।
आमतौर पर, लोगों में गलत धारणा है कि रक्तदान से शरीर में कोई बीमारी होती है। इससे शरीर कमजोर होता है या इससे एचआईवी होने का खतरा बना रहता है।

खून एक ऐसी चीज है जिसे बनाया नहीं जा सकता। इसकी आपूर्ति करने के लिए कोई अन्य विकल्प नहीं है। यह मानव शरीर में ही बनता है। कई बार रोगी के शरीर में रक्त की मात्रा इतनी कम हो जाती है कि उन्हें किसी और से रक्त लेने की आवश्यकता होती है। उसी आपातकालीन स्थिति में, रक्त की आपूर्ति के लिए लोगों के रक्तदान के लिए रक्त की बचत के लिए, अनगिनत जरूरतमंद लोगों के जीवन को बचाने के उद्देश्य से हर साल 14 जून को ‘रक्तदाता दिवस’ पूरे विश्व में मनाया जाता है।
वर्ष 2004 में, विश्व स्वास्थ्य संगठन, इंटरनेशनल रेड क्रॉस एसोसिएशन और रेड क्रीसेंट सोसाइटी ने 14 जून को पहली बार इसे मनाकर लॉन्च किया था। रक्तदान करने के कारण, कई शिक्षित लोग अभी भी डरे हुए हैं। रक्तदान से जुड़ी कई भ्रांतियां समाज में मौजूद हैं।

Blood Donation Advantages-रक्तदान के फायदे

जबकि दिया गया रक्त लोगों के लिए उपयोगी होता है, कुछ मेडिकल पेशेवर यह सुनिश्चित करते हैं कि रक्त दान करने वाले को इसके अतिरिक्त लाभ मिलता है।

Reduces iron levels-आयरन के स्तर को कम करता है

लोहा एक खनिज हो सकता है जिसे शरीर को लाल रक्त कोशिकाओं को बाहर करना चाहिए। हालांकि, आयरन की अधिक मात्रा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है। यह जिगर और हृदय की तरह शरीर के पूरी तरह से अलग अंगों में जमा होगा, और उन अंगों के प्रदर्शन के तरीके पर प्रभाव पड़ता है।

Identifies adverse health effects-प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों की पहचान करता है

प्रत्येक व्यक्ति जो रक्त दान करता है, वह रक्त देने से पहले एक साधारण शारीरिक परीक्षण और लघु रक्त परीक्षण पूरा करता है।
नतीजतन, यह संभव है कि एक व्यक्ति रक्त दान प्रक्रिया के एक भाग के रूप में अज्ञात स्वास्थ्य चिंताओं की पहचान कर सकता है। ये स्वास्थ्य समस्याएं महत्वपूर्ण संकेत विचारों या निम्न रक्त गणना को गले लगा सकती हैं।
एक व्यक्ति को रक्त का उपयोग करने के लिए रक्तदान करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होती है, यदि उन्हें रक्त-जनित रोगों की आवश्यकता होती है, जैसे कि हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी या एचआईवी। इसके बजाय, उन्हें हमेशा अपने चिकित्सक को किसी भी विचार के साथ उपस्थित होना चाहिए जो उन्हें आवश्यक है।
हालांकि कम रक्त की गिनती व्यक्ति को दान करने से रोकती है, इस जानकारी की खोज से उन्हें अपने स्वास्थ्य के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने में सुविधा हो सकती है।
रक्त दान करने से 3 लोगों को प्रभावित करने की सुविधा होती है जो चाहते हैं कि रक्त जीवित रहे।

यह जानकर कि उन्हें दूसरों के जीवन में एक अंतर पैदा करने की आवश्यकता है, मानव तनाव को दूर करेगा और उन्हें मानसिक रूप से अच्छी तरह से या उच्चतर महसूस कराएगा, जैसा कि उन्होंने पहले किया था।

Burns calories-कैलोरी बर्न करता है

सेंट मैरी मेडिकल सेंटर, ब्लू स्प्रिंग्स, मो के साथ कदम से दान में प्रति रक्त 650 कैलोरी तक जलता है। रक्त देने के लिए व्यायाम करने के लिए दूसरा नहीं होना चाहिए, लेकिन जली हुई कैलोरी को कुछ लोगों द्वारा कभी-कभी लाभ के रूप में देखा जा सकता है।
सही व्यक्ति में, रक्तदान कुछ जोखिमों के साथ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। ब्लड बैंक आमतौर पर अपने रक्त को सुरक्षित रूप से प्रदान करने के लिए दाता की सहायता के लिए प्रत्येक सावधानी बरतते हैं।

Blood Donation Disadvantages-रक्तदान से नुकसान होता है

जब स्वच्छ तरीके से प्रदर्शन किया जाता है, तो रक्त दान करना सुरक्षित होता है।
यदि एक ब्लड बैंक सुइयों का पुन: उपयोग करने के लिए था, तो इससे किसी को रक्त-जनित संक्रमण का अनुभव होने का खतरा बढ़ सकता है।
इस कारण से, यह दान के लिए नई सुइयों का उपयोग करने और हाथ धोने के लिए शामिल प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता के लिए नियमित रक्त संग्रह का हिस्सा है।
हमें खाद्य और औषधि प्रशासन रक्त बैंकों की निगरानी करता है ताकि वे सुरक्षित रक्त एकत्रीकरण कर सकें।
एक व्यक्ति रक्त दान करने के परिणामस्वरूप, कुछ पहलू प्रभावों का विश्लेषण करेगा। इसमें शामिल है:

  • चक्कर आना
  • बेहोश होने जैसा
  • चक्कर
  • जी मिचलाना
  • ये लक्षण आमतौर पर रक्त देने के तीन दिनों के बीच बच सकते हैं।
    यदि रक्तदान के समय किसी व्यक्ति के लोहे का स्तर बहुत कम होता है, तो वे लोहे से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ा देंगे। उच्च लौह सामग्री वाले खाद्य पदार्थों में लाल मांस, पालक और लौह-गढ़वाले रस और अनाज शामिल हैं।
  • Also Read:
    केला की पोषण और स्वास्थ्य लाभ-Banana Nutrition and Health Benefits

procedure of Blood Donation-रक्तदान की प्रक्रिया

यदि कोई व्यक्ति दाता होने पर विचार कर रहा है, तो यह आवश्यक है कि वे विधि के भीतर संबंधित चरणों का अनुभव करें।

Preparation for Blood Donation-रक्तदान की तैयारी

दान करने से पहले, लोगों को दान के लिए पंजीकरण करना चाहिए, पूरा मामला इतिहास, और एक मिनी-शारीरिक परीक्षा होनी चाहिए।
ये कदम यह सुनिश्चित करने की सुविधा प्रदान करते हैं कि कोई व्यक्ति उन बीमारियों के संपर्क में नहीं आया है जो रक्तदान के द्वारा दूसरों को प्रकट हो सकती हैं।
यदि कोई व्यक्ति व्यक्तिगत स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण रक्त देने के लिए एक सभ्य उम्मीदवार नहीं है, तो परीक्षणों का पता चलता है। इन मुद्दों के उदाहरणों में कम हीमोग्लोबिन का स्तर या उच्च या निम्न रक्तचाप शामिल है।

During the Blood donation-रक्तदान के दौरान

सहयोगी डिग्री शराब तैयार करने वाले पैड के साथ दाता के हाथ को साफ किया जाता है, और दान टीम का एक सदस्य एक नस में एक सुई डालता है। सुई एकदम नई और बाँझ है।
सुई एक संग्रह टयूबिंग और बैग से जुड़ी होती है, और रक्त तब तक बैग में प्रवाहित होता है जब तक कि यह भरा न हो।
यान रेड क्रॉस के अनुसार, पूरे रक्त दान में औसतन 8-10 मिनट लगते हैं। यदि कोई प्लेटलेट्स या प्लाज्मा की तरह रक्त उत्पाद का दान कर रहा है, तो इस विधि में कुछ घंटों तक का समय लगेगा।

After the Blood donation-रक्तदान के बाद

जब किसी ने रक्तदान करना समाप्त कर लिया है, तो चिकित्सा कर्मी सुई या रक्त वाहिका ट्यूबिंग को हटा सकते हैं, कपास धुंध के साथ दबाव लागू कर सकते हैं, और व्यक्ति की बांह पर एक पट्टी रख सकते हैं।
दाता आमतौर पर जाने से पहले 10-15 मिनट तक प्रतीक्षा करेगा, जिस दौरान उन्हें कुछ जलपान खाने और पीने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
दान के बाद, चिकित्सा टीमें रक्त ले जाएंगी और संभावित रक्त जनित रोगों के लिए इसका परीक्षण करेंगी। इसके उदाहरणों में एचआईवी, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और सिफलिस शामिल हैं।
दिए गए रक्त की सुरक्षा की पुष्टि करने के लिए दान संगठन कभी-कभी एक दर्जन से अधिक परीक्षण करता है।
दान किया गया रक्त पूरी तरह से एक सटीक समय तक रहेगा और इसे समाप्त होने से पहले उपयोग किया जाना चाहिए। नतीजतन, ब्लड बैंकों और अस्पतालों में लगभग है।
Considerations-विचार
रक्त प्रदान करने से पहले संभावित रक्त दाताओं को कई आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। वे अच्छे स्वास्थ्य और कम से कम 110 पाउंड वजन के होने चाहिए।
आयु आवश्यकताएं राज्य से अलग-अलग हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश 16 से 17 वर्ष की आयु के बीच माता-पिता की अनुमति के साथ दान करने की अनुमति देते हैं, साथ ही साथ किसी भी पुराने।
यदि कोई रक्त पेश करने के लिए गर्भ धारण करेगा, तो उन्हें पहले ही रात में आराम करना चाहिए और परीक्षण के दिन उच्च वसा वाले भोजन खाने से बचना चाहिए। उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ रक्त देने के दिन पर वितरित किए गए कई परीक्षणों में झूठे सिरे का कारण बन सकते हैं।
रक्तदान से पहले और एक बार ज्यादा पानी पीने से किसी को सुविधा होगी कि वह अपने दान से खोए हुए तरल पदार्थों को बनाता है।
जो लोग प्लेटलेट्स पेश करते हैं, उस क्षेत्र में रक्त का एक हिस्सा होता है जो कार्रवाई में मदद करता है, रक्त देने से पहले एस्पिरिन नहीं लेना चाहिए। यह दवा रक्त को फेंक देती है, और यदि रक्तस्राव का अनुभव होता है, तो दाता को समस्या हो सकती है।
जैसा कि किसी के शरीर को लापता रक्त को स्विच करने में आपका समय लगता है, ज्यादातर दाता हर छप्पन दिन पहले रक्त प्रदान नहीं कर सकते हैं।

Last word about Blood donation-रक्तदान के बारे में अंतिम शब्द

यान नोंगओवर्सेनल संगठन के अनुसार, अमेरिका के भीतर हर 2 सेकंड में किसी न किसी को रक्त की आवश्यकता होती है। रेड क्रॉस ने यह भी बताया कि अमेरिका में लगभग 7 मिलियन लोग सालाना आधार पर रक्तदान करते हैं।
रक्त और रक्त व्यापार के लिए एक जबरदस्त इच्छा उन लोगों के लिए मौजूद है जो खुद को पूरी तरह से या तीक्ष्ण रूप से बीमार महसूस करते हैं और खून की कमी का अनुभव करते हैं। सबसे आम पुरानी स्थितियों में से कुछ जिन्हें लगातार रक्त संक्रमण की आवश्यकता हो सकती है उनमें सिकल सेल रोग और कैंसर शामिल हैं।
यदि किसी के पास रक्तदान के संरक्षण और आशीर्वाद या नुकसान के मुद्दे या प्रश्न हैं, तो उन्हें रक्त संग्रह प्रक्रिया, स्क्रीनिंग और सुरक्षा को समझने के लिए अपने मूल यान नानगॉन्गवर्सेनल संगठन, अस्पताल या केंद्र से संपर्क करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *