Gain weight in a week-एक सप्ताह में वजन बढ़ाएं

Gain weight in a week
Gain weight in a week

अमेरिका में लगभग दो-तिहाई लोग अधिक वजन वाले या मोटे हैं।
हालांकि, हम में से कई लोग बहुत पतले होने के साथ अन्य हैं।
यह एक प्राथमिकता है, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही खतरनाक है जितना कि खतरनाक है।
इसके अतिरिक्त, हममें से बहुत से लोग संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी को चिकित्सकीय रूप से साफ़ नहीं करते हैं फिर भी कुछ मांसपेशियों को प्राप्त करने की आवश्यकता है।
चाहे आप चिकित्सकीय रूप से साफ़-सुथरे हों या सिर्फ मांसपेशियों के वजन को प्राप्त करने के लिए परेशान हों, मुख्य सिद्धांत समान हैं।
एक स्वस्थ दृष्टिकोण – यह लेख जल्दी वजन बढ़ाने के लिए एक सीधी रणनीति की रूपरेखा तैयार करता है।

Under weight Really Mean?-कम वजन वास्तव में मतलब?

अंडरवेट होने को 18.5 से नीचे बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के रूप में परिभाषित किया गया है। यह सबसे अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आवश्यक शरीर द्रव्यमान है, लेकिन यह गणना योग्य है।
इसके विपरीत, पच्चीस से अधिक वज़न को ध्यान में रखा जाता है और तीस से अधिक वज़न को ध्यान में रखा जाता है।
हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि बीएमआई पैमाने के साथ क्षेत्र की कई समस्याएं हैं, जो केवल वजन और ऊंचाई पर दिखाई देती हैं। यह मांसपेशियों को ध्यान में नहीं रखता है।
कुछ व्यक्तियों क्षेत्र इकाई स्वाभाविक रूप से बहुत पतली है लेकिन अभी भी स्वस्थ है। इस पैमाने के अनुसार कम वजन होने का मतलब यह नहीं है कि आपको स्वास्थ्य समस्या है।
अंडरवेट होना पुरुषों की तुलना में लड़कियों और महिलाओं में लगभग 2-3 गुना अधिक आम है। अमेरिका में, मैं पुरुषों का इतिहास और बीस साल की महिलाओं की एक जोड़ी और पुराने क्षेत्र की इकाई weedy।

Health Consequences of Being Underweight?-वजन कम होने के स्वास्थ्य के परिणाम

मोटापा वर्तमान में दुनिया के सबसे बड़े स्वास्थ्य मुद्दों में से एक है।
हालांकि, पतला होना आपके स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार, पतला होने का संबंध एक सौ पुरुषों से था और पुरुषों में शुरुआती मृत्यु का बड़ा जोखिम था, और महिलाओं में 100% था।
इसकी तुलना में, मोटापा प्रारंभिक मृत्यु के 50% अधिक जोखिम से जुड़ा था, जो यह दर्शाता है कि कम वजन आपके स्वास्थ्य के लिए और भी खराब हो सकता है।
एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि कम वजन वाले पुरुषों में जल्दी मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन महिलाओं का नहीं, यह सुझाव है कि कम वजन वाले पुरुषों के लिए बदतर हो सकते हैं।
अंडरवेट होने से आपका इम्यून फंक्शन भी ख़राब हो सकता है, इन्फेक्शन का खतरा बढ़ा सकता है, ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर हो सकता है और फर्टिलिटी की समस्या हो सकती है।
क्या अधिक है, जो लोग कम वजन वाले हैं, उनमें सरकोपेनिया (उम्र से संबंधित मांसपेशियों को बर्बाद करना) होने की संभावना अधिक होती है और डिमेंशिया का अधिक खतरा हो सकता है।

Several Things Can Cause to Become Underweight-कई चीजें अंडरवेट होने का कारण बन सकती हैं

यहां कई चिकित्सा स्थितियां हैं जो अस्वास्थ्यकर वजन घटाने का कारण बन सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • खाने के विकार: इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा, एक गंभीर मानसिक विकार शामिल है।
  • थायराइड की समस्याएं: एक अतिसक्रिय थायराइड (हाइपरथायरायडिज्म) होने से चयापचय को बढ़ावा मिल सकता है और अस्वास्थ्यकर वजन कम हो सकता है।
  • सीलिएक रोग: सबसे गंभीर प्रकार का प्रोटीन असहिष्णुता। सीलिएक रोग वाले अधिकांश लोग नहीं जानते कि उनके पास यह है।
  • मधुमेह: अनियंत्रित पॉलीजेनिक विकार होने से वजन में भारी कमी होगी।
  • कैंसर: कैंसर के ट्यूमर में अक्सर बड़ी मात्रा में कैलोरी जलती है और इससे किसी का वजन कम हो सकता है।
  • संक्रमण: कुछ संक्रमण किसी के गंभीर रूप से कम वजन का कारण बन सकते हैं। इसमें परजीवी, तपेदिक और एचआईवी / एड्स शामिल हैं।
यदि आप कम वजन के हैं, तो आप किसी भी गंभीर चिकित्सा स्थिति से निपटने के लिए एक डॉक्टर को देखना चाह सकते हैं।
यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपने हाल ही में बिना कोशिश किए भी बड़ी मात्रा में वजन कम करना शुरू कर दिया है।

How to Gain Weight the Healthy Way-स्वस्थ तरीके से वजन कैसे बढ़ाएं

यदि आप वजन हासिल करना चाहते हैं, तो इसे सही तरीके से करना बहुत महत्वपूर्ण है।
सोडा और डोनट्स पर बिंग करने से आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, लेकिन यह एक ही समय में आपके स्वास्थ्य को नष्ट कर सकता है।
यदि आप कम वजन के हैं, तो आप बहुत सारे अस्वास्थ्यकर पेट वसा की बजाय संतुलित मात्रा में मांसपेशियों और चमड़े के नीचे की वसा प्राप्त करना चाहते हैं।
क्षेत्र इकाई बहुत सारे सामान्य वजन वाले हैं जो बहुपत्नी विकार, हृदय रोग और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की एक जोड़ी को अक्सर मोटापे के साथ जोड़ते हैं।
इसलिए, स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने के लिए पूरी तरह से आवश्यक है नर्सिंग में एसोसिएट एक समग्र स्वस्थ मापक जीवन जीते हैं।

Eat More Calories Than Your Body Burns-अपने शरीर की जलन से अधिक कैलोरी खाएं

वजन बढ़ाने के लिए आपको सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा कैलोरी अधिशेष बनाना होगा, जिसका अर्थ है कि आप अपने शरीर की तुलना में बहुत अधिक कैलोरी खाते हैं।
यदि आप धीरे-धीरे और स्थिर रूप से वजन का एहसास करना चाहते हैं, तो 300-500 कैलोरी का लक्ष्य रखें, जो आप कैलकुलेटर के साथ चरण में रोजाना जलाते हैं।
यदि आप तेजी से वजन महसूस करना चाहते हैं, तो अपने रखरखाव स्तर से लगभग 700-1,000 कैलोरी अधिक का लक्ष्य रखें।
ध्यान रखें कि कैलोरी कैलकुलेटर केवल अनुमानों की पेशकश करते हैं। आपकी इच्छा प्रति दिन कई सौ कैलोरी से भिन्न हो सकती है, प्रदान या ले सकती है।
आपको अपने पूरे जीवन के लिए कैलोरी गिनने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह पहले कुछ दिनों या हफ्तों तक यह महसूस करने में मदद करता है कि आप कितनी कैलोरी खा रहे हैं। आपकी सहायता के लिए वहां क्षेत्र इकाई कई अच्छे उपकरण हैं।

Eat Plenty of Protein-प्रोटीन से भरपूर भोजन करें

स्वस्थ वजन हासिल करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मैक्रोमोलेक्यूल है।
स्नायु मैक्रोमोलेक्यूल से बना होता है और ऐसा नहीं है, लेकिन इनमें से अधिकांश कैलोरी खुद को शरीर में वसा के रूप में पा सकते हैं।
अध्ययनों से पता चलता है कि भोजन की अवधि में, आहार में कई अतिरिक्त कैलोरी को मांसपेशियों में बदलने का कारण बनता है।
हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि मैक्रोमोलेक्यूल एक अस्पष्ट हथियार हो सकता है। यह पूरी तरह से अत्यंत भरने वाला है, जो आपकी भूख और भूख को काफी कम कर सकता है, जिससे यह पर्याप्त कैलोरी में प्रेरित करने के लिए अधिक टिकाऊ होता है।
यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शरीर के वजन के प्रति पाउंड 0.7-1 ग्राम प्रोटीन का लक्ष्य रखें (1.5-2.2 ग्राम प्रोटीन प्रति किलोग्राम)। तुम भी उस के शीर्ष पर जा सकते हैं यदि आपका कैलोरी सेवन अविश्वसनीय रूप से अधिक है।
उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थों में मीट, मछली, अंडे, कई डेयरी उत्पाद, फलियां, नट्स और अन्य शामिल हैं। यदि आप अपने आहार में पर्याप्त macromolecule प्रेरित करने के लिए संघर्ष करते हैं तो मट्ठा मैक्रोमोलेक्यूल जैसे प्रोटीन सप्लीमेंट भी मददगार हो सकते हैं।

Fill up on Plenty of Carbs and Fat and Eat at Least 3 Times per Day-कार्ब्स और फैट पर खाएं और प्रति दिन कम से कम 3 बार खाएं

बहुत से लोग या तो कार्ब्स या फैट को कम करने का प्रयास करते हैं।
यह एक बुरा योजना है यदि आपका लक्ष्य वजन का एहसास करना है क्योंकि यह पर्याप्त कैलोरी में आग्रह करने के लिए कठिन बना सकता है।
अगर आप के लिए वजन बढ़ाना प्राथमिकता हो सकता है तो बहुत सारे उच्च कार्ब और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाएं। प्रत्येक भोजन में बहुत सारे सुपरमूलक, वसा और कार्ब्स खाने के लिए सबसे अच्छा है।
रुक-रुक कर उपवास करना भी एक बुरा विचार है। यह वजन घटाने और स्वास्थ्य में सुधार के लिए मददगार है, लेकिन यह वजन बढ़ाने के लिए पर्याप्त कैलोरी खाने के लिए प्रचुर मात्रा में कठिन निर्माण करेगा।
प्रति दिन कम से कम 3 भोजन को पतला करना सुनिश्चित करें और जब भी प्राप्य हो, ऊर्जा-घने स्नैक्स में सुविधा की जाँच करें।

Lift Heavy Weights and Improve Your Strength-भारी वजन उठाएं और अपनी ताकत में सुधार करें

सकारात्मक बनाने के लिए कि सरप्लस कैलोरी आपकी वसा कोशिकाओं के बजाय आपकी मांसपेशियों में शामिल होती है, वज़न उठाना पूरी तरह से महत्वपूर्ण है।
एक एथलेटिक सुविधा पर जाएं और प्रति सप्ताह 2-4 बार बढ़ाएं। समय के साथ वजन और मात्रा बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण लिफ्ट करें और देखें।
यदि आप पूरी तरह से फॉर्म से बाहर हैं या बिना कोचिंग के हैं, तो आपको शुरू करने में सहायता के लिए एक पेशेवर निजी प्रशिक्षक को नियुक्त करने पर विचार करें।
कंकाल की समस्या या कोई मेडिकल समस्या होने पर आप डॉक्टर से सलाह भी ले सकते हैं।
अब के लिए कार्डियो पर इसे लेना सबसे अच्छा है – ज्यादातर वज़न पर ध्यान केंद्रित करें।
कुछ कार्डियो करना फिटनेस और स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए ठीक है, लेकिन इतना मत करो कि आप सभी अतिरिक्त कैलोरी जला रहे हैं जो आप खा रहे हैं।

10 More Tips to Gain Weight-वजन बढ़ाने के 10 और उपाय

गंभीर शक्ति कोचिंग वर्ग के साथ एक उच्च कैलोरी सेवन का संयोजन 2 सबसे महत्वपूर्ण कारकों को मापता है।

पूर्वोक्त होने के नाते, वहाँ वर्ग कई अलग-अलग तरीकों से मापता है ताकि वजन भी तेज हो सके।

  • वजन बढ़ाने के लिए यहां 10 और टिप्स दिए गए हैं:
    भोजन से पहले पानी न पिएं। यह आपके पेट को भर सकता है और पर्याप्त कैलोरी में आग्रह करने के लिए कठिन बना सकता है।
  • अधिक बार खाओ। जब भी आप बिस्तर से पहले जैसे चाहें, आगे के भोजन या नाश्ते का सेवन करें।
  • दूध पियो। प्यास बुझाने के लिए दूध पीना अतिरिक्त उच्च गुणवत्ता वाले मैक्रोमोलेक्यूल और कैलोरी में प्राप्त करने के लिए एक सीधा धन्यवाद हो सकता है।
  • वेट गेनर शेक ट्राई करें। यदि आप बेहद परेशान हैं तो आप आत्मा को हिलाकर रख देंगे। ये प्रोटीन, कार्ब्स और कैलोरी में बहुत अधिक हैं।
  • बड़ी प्लेटों का उपयोग करें। यदि आप अतिरिक्त कैलोरी में आग्रह करने का प्रयास कर रहे हैं, तो निश्चित रूप से विशाल प्लेटों का उपयोग करें, क्योंकि छोटी प्लेटें व्यक्तियों को यांत्रिक रूप से कम खाती हैं।
  • अपनी कॉफी में क्रीम मिलाएं। यह अतिरिक्त कैलोरी में जोड़ने के लिए एक सीधा धन्यवाद है।
  • क्रिएटिन लें। मांसपेशियों के निर्माण का पूरक एमिनो एसिड हाइड्रेट आपको मांसपेशियों के वजन में कुछ पाउंड हासिल करने में मदद करेगा।
  • गुणवत्ता की नींद लें। मांसपेशियों के विकास के लिए सही तरीके से नींद लेना बेहद आवश्यक है।
  • अपने सुपरमूले 1 और आखिरी सब्जियां खाएं। यदि आपको अपनी प्लेट पर खाद्य पदार्थों का मिश्रण मिला है, तो कैलोरी-घने ​​और प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ 1 खाएं। आखिरी में सब्जियां खाएं।
  • धूम्रपान न करें। धूम्रपान करने वालों का वजन कम होता है, लेकिन धूम्रपान न करने वाले, और धूम्रपान छोड़ने से आम तौर पर वजन बढ़ता है।
  • Also Read:

    केला की पोषण और स्वास्थ्य लाभ-Banana Nutrition and Health Benefits

Gaining Weight Can Be Difficult, and Consistency Is the Key to Long-Term Success-वजन कम करना मुश्किल हो सकता है, और निरंतरता दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है

कुछ लोगों के लिए वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल हो सकता है।
यह आपके शरीर के परिणामस्वरूप वजन का एक निश्चित समूह शामिल करता है जहाँ भी वह कम महसूस करता है।
चाहे आप अपने सेटपॉइंट (वजन कम) या उसके ऊपर (वजन कम) के नीचे यात्रा करने का प्रयास कर रहे हों, आपका शरीर आपकी भूख के स्तर और दर को नियंत्रित करके परिवर्तनों का प्रतिरोध करता है।
जब आप अधिक कैलोरी खाते हैं और वजन बढ़ाते हैं, तो आप अपने भूख को कम करके और अपने चयापचय को बढ़ावा देकर अपने शरीर से प्रतिक्रिया की उम्मीद कर सकते हैं।
यह काफी हद तक आपके मस्तिष्क द्वारा मध्यस्थता के साथ-साथ लेप्टिन जैसे वजन को नियंत्रित करने वाले हार्मोन द्वारा किया जाता है।
तो आपको एक निश्चित स्तर की कठिनाई की उम्मीद करनी चाहिए। कुछ मामलों में, आपको भरवां महसूस करने के बावजूद खुद को खाने के लिए मजबूर करना पड़ सकता है।
दिन के शीर्ष पर, कभी भी अपना वजन बदलना मैराथन हो सकता है, स्प्रिंट नहीं। यदि आप लंबे समय में सफल होना चाहते हैं, तो आपको एक लंबा समय लग सकता है, और आपको सुसंगत रहने की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *