Health And Fitness-स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती

Health And Fitness
Health And Fitness


Health:स्वास्थ्य

स्वास्थ्य रोजमर्रा की जिंदगी का एक संसाधन है, न कि जीवन जीने का उद्देश्य। स्वास्थ्य एक सकारात्मक अवधारणा है जो सामाजिक और व्यक्तिगत संसाधनों के साथ-साथ भौतिक क्षमताओं पर जोर देती है। इसका मतलब है कि स्वास्थ्य समाज में एक व्यक्ति के कार्य का समर्थन करने के लिए एक संसाधन है। एक स्वस्थ जीवन शैली पूर्ण जीवन जीने का साधन प्रदान करती है।
स्वास्थ्य दो प्रकार के होते हैं। एक मानसिक स्वास्थ्य है और दूसरा शारीरिक है। अब मानसिक स्वास्थ्य से शुरू हुआ है।

Mental Health:मानसिक स्वास्थ्य

मानसिक स्वास्थ्य एक व्यक्ति की भावनात्मक और सामाजिक गतिविधि पर निर्भर करता है। मानसिक स्वास्थ्य एक साधारण जीवन जीने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य जितना महत्वपूर्ण है। मेरा व्यक्तिगत अनुभव यह है कि मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य से अधिक महत्वपूर्ण है। यह परिभाषित करना मुश्किल है कि मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य की तुलना में कठिन है। मानसिक स्वास्थ्य केवल अवसाद, चिंता या किसी अन्य विकार की अनुपस्थिति नहीं है।
एक व्यक्ति मानसिक रोगों से बाहर आ सकता है यदि वे इन ट्रिक्स का पालन करते हैं।
  • आप चाहते हैं के रूप में अपने जीवन का आनंद लें।
  • जीवन में कठिन अनुभवों के बाद वापस उछाल।
  • जीवन में एक संतुलन प्राप्त करें।
  • जीवन में सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करें।
  • जीवन में अपनी क्षमता प्राप्त करें।

Physically Health:शारीरिक रूप से स्वास्थ्य

शारीरिक रूप से स्वास्थ्य का मतलब ऐसे व्यक्ति में जो शरीर के कार्यों को महसूस करता है, एक अच्छी स्थिति में काम कर रहा है, न केवल बीमारी की कमी के लिए, बल्कि दैनिक व्यायाम, अच्छे भोजन और आराम के लिए भी।
शारीरिक कल्याण में बीमारी के जोखिम को कम करने के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना शामिल है। उदाहरण के लिए, शारीरिक फिटनेस को बनाए रखता है, किसी व्यक्ति की सांस लेने और हृदय की कार्यक्षमता, मांसपेशियों की शक्ति, लचीलापन और शरीर की संरचना के धीरज की रक्षा और विकास कर सकता है।
शारीरिक स्वास्थ्य भी चोट या स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है। उदाहरणों में कार्यस्थल में कम खतरनाक कार्य, सुरक्षित सेक्स के लिए अभ्यास करना, अच्छी स्वच्छता में रहने का अभ्यास करना शामिल है। तंबाकू, शराब या अवैध दवाओं का उपयोग न करें।

Preserving Health:स्वास्थ्य का संरक्षण

जीवन को पूर्ण रूप से जीने का सबसे अच्छा तरीका एक स्वस्थ जीवन शैली है। यह एक ऐसा कदम है जिसका पालन स्वस्थ जीवन के लिए किया जा सकता है।
  • संतुलित, पौष्टिक आहार का भोजन लें जो प्राकृतिक रूप से संभव हो।
  • रोजाना दिन में दो बार आधे घंटे व्यायाम करें।
  • अपने दैनिक जीवन में तनाव का प्रबंधन करना सीखें।

Fitness:उपयुक्तता

फिटनेस का मतलब है कि फिट होने की गुणवत्ता। यह भी दो प्रकार के होते हैं। मानसिक रूप से स्वस्थ और शारीरिक रूप से स्वस्थ। अब सवाल यह है कि हम मानसिक रूप से कैसे फिट रह सकते हैं। क्योंकि मानसिक फिटनेस के बिना, हम एक बेहतर जीवन नहीं जी सकते। ये मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने के लिए निम्न विधि है।
  • बेहतर जीवन के लिए व्यायाम सबसे अच्छा तरीका है। कम से कम आधे घंटे के लिए रोजाना दो बार व्यायाम करें।
  • कुछ लोग कहते हैं कि अगर कोई शारीरिक रूप से फिट बैठता है, तो इसका मतलब है कि वे मानसिक रूप से भी फिट हैं। लेकिन वे गलत हैं। यदि कोई मानसिक रूप से फिट नहीं है, तो वे शारीरिक रूप से कुछ भी नहीं कर सकते हैं। फिट रहने के लिए मेडिटेशन एक और तरीका है।
  • अगर आप तनाव कम करना चाहते हैं और मानसिक शक्ति बढ़ाना चाहते हैं। कुछ समय आप कार्यालय या किसी बाजार क्षेत्र में बहुत अधिक तनाव महसूस करते हैं। उस समय, आप मानसिक रूप से फिट रहने के लिए न्यूरोबिक व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं। न्यूरोबिक व्यायाम एक प्रकार का व्यायाम है जिसमें आप अपनी दोनों आँखें बंद करते हैं और अपने चारों ओर अंधेरा महसूस करते हैं।
  • एक व्यक्ति का मस्तिष्क जीवन भर निरंतर विकास करता रहता है। एक अध्ययन में, यह पाया गया है कि वृद्ध लोगों का मस्तिष्क, अर्थात बड़े लोग भी परिवर्तन के समय से गुजरते हैं। नई कोशिकाएं हमेशा मस्तिष्क में पैदा होती हैं। यदि किसी व्यक्ति की उम्र उम्र के साथ कम हो रही है, तो यह मानसिक प्रोत्साहन की कमी का परिणाम हो सकता है। क्रॉसवर्ड, सुडोकू, माइंड गेम और अन्य प्रकार के माइंड वर्कआउट आपके दिमाग को फिट रखेंगे। आमतौर पर, मस्तिष्क के इस प्रकार के व्यायाम से मस्तिष्क के बाईं ओर लाभ होता है।
  • मानसिक फिटनेस बढ़ाने के लिए कार्डियो ट्रेनिंग फायदेमंद है। वे आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखते हैं। दिमाग में फिट रहने के लिए नींद जरूरी है।

Also Read:

सर्दियों में त्वचा की घरेलू देखभाल नुस्खे – Winter Skin Care Tips in Hindi

Last Word:
ये स्वस्थ और फिट रहने की विधि है। स्वास्थ्य ही धन है। स्वास्थ्य के बिना, आप धन नहीं बना सकते। उसके लिए पहले अपनी सेहत बनाएं और फिर बहुत सारी दौलत पैदा करें। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो कृपया इसे अपने मित्र के साथ साझा करें और मेरे पास एक और वेबसाइट है। यह है कि वेल्थ कैसे बनाया जाए। आप धन बनाने के लिए वहां जा सकते हैं। जाने के लिए यहां क्लिक करें।

2 thoughts on “Health And Fitness-स्वास्थ्य और तंदुस्र्स्ती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *