Health Awareness-स्वास्थ्य जागरूकता

Health Awareness
 

आधुनिक जीवन की तीव्र गति और भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का विषय पीछे रह गया है और इसका परिणाम यह हुआ कि आज हम रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कोलेस्ट्रॉल, मोटापा, गठिया, जैसी बीमारियों से पीड़ित होने लगे हैं। थायराइड। जो पहले समृद्धि और बुढ़ापे की स्थिति में थे, और इसका सबसे बड़ा कारण शराब पीने और रहने की बुरी आदतें हैं, आइए हम स्वयं भी स्वास्थ्य के नियमों का पालन करें। स्वस्थ रहें और परिवार को स्वस्थ रखें, दूसरों को अच्छे स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करें, ताकि एक स्वस्थ और मजबूत समाज और राष्ट्र का निर्माण हो, क्योंकि यह कहा गया है – पहला खुशी काम करने के लिए स्वस्थ है।

How to Take Care Of Health-स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें

खाना बैलेंस्ड-घी है, ऐसे खाद्य पदार्थ जैसे पुरी, पराठा, समोसा, जंक फूड, चाय, कॉफी और कोल्ड ड्रिंक से बने खाद्य पदार्थ सेहत के लिए ज्यादा खतरनाक हैं। पेट में गैस, अल्सर, एसिडिटी, बार-बार दस्त, जिगर की विकृति, हरी सब्जियों की जगह मौसमी फल, दूध, दही, छाछ, अंकुरित अनाज एच और सलाद जो विटामिन, खनिज लवण, फाइबर से भरपूर हैं , और जैविक तत्व और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।


अधिक मात्रा में चीनी और नमक का सेवन न करें, यह मधुमेह, रक्तचाप, हृदय रोगों का कारण है।
बादाम, किशमिश, अंजीर, अखरोट आदि स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इनका सेवन अवश्य करें।
ताजा जूस, दूध, दही, छाछ, नींबू पानी, नारियल पानी, जैसे पानी और अन्य तरल पदार्थ पीते हैं, उनके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है, शरीर की त्वचा और चेहरे पर चमक आती है और शरीर की गंदगी पसीने और मूत्र के माध्यम से बाहर निकल जाती है। ।

Exercise Daily-रोज़ कसरत करो

अच्छे स्वास्थ्य और फिट रहने के लिए, सूर्योदय से पहले उठें, पार्क जाएं, हरी घास पर नंगे पैर चलें, दौड़ें, बोलें, योग करें, प्राणायाम करें, इन उपायों से शरीर से पसीना निकलता है, मांसपेशियों की मांसपेशियों को शक्ति मिलती है, शरीर में रक्त संचार बढ़ता है। कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों से बचाव होता है, दिन भर चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, भूख अच्छी लगती है, इसलिए नियमित व्यायाम करें।

For Good Health, Necessary to have a Deep sleep-अच्छे स्वास्थ्य के लिए, गहरी नींद लेना आवश्यक है

शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए, एक वयस्क के लिए प्रतिदिन लगभग 7 घंटे की गहरी नींद लेना आवश्यक है।
अच्छी नींद के लिए ये उपाय करें – सोने का कमरा साफ, शांत और एकांत में होना चाहिए, रात 10-11 बजे तक सोना चाहिए। रात में और सुबह 5-6 बजे तक उठना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है।

Don’t Tension-टेंशन मत लो

जीवन में रोजमर्रा के मुद्दों पर चिंतन करना सही है, चिंता न करें, भले ही चिता मृत्यु के बाद शरीर को जला दे, लेकिन लगातार अनावश्यक चिंता, जीवित शरीर जलता है, इसलिए जब तनाव होता है, तो भाई और आस्तिक मित्रों से सलाह लें और यदि समस्या अभी भी सुलझी नहीं है, विशेषज्ञ से राय लें।

Last Word-:

स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यदि हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं है, तो हम कुछ भी नहीं कर सकते हैं। इसके लिए पहले हमारे स्वास्थ्य को महत्व दें। यदि यह लेख आपके लिए उपयोगी है, तो कृपया इसे सोशल नेटवर्क पर साझा करें।

One thought on “Health Awareness-स्वास्थ्य जागरूकता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *