बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय – How To Get Rid Of Dandruff

साफ और स्वस्थ बाल हर किसी की पहली पसंद होते हैं, चाहे आपके बाल काले हों या भूरे। लेकिन हमारे बालों की सुंदरता छीन लेती है, उनमें होने वाली रूसी। रूसी का मतलब dandruff एक ऐसी समस्या है जिससे हर किसी को दो चार होना पड़ता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे- अधिक तनाव लेना, भोजन में लापरवाही बरतना आदि ऋतुओं के बदलने के साथ भी यह समस्या हमारे बालों में अपना घर बना लेती है। डैंड्रफ अधिक बढ़ जाता है, खासकर सर्दियों के मौसम में। इससे बचाव के लिए हम कई तरह के उपाय और शैंपू आजमाते हैं। उपचार भी पार्लर से लिया जाता है, लेकिन फिर भी पूरी तरह से समाप्त नहीं होता है, लेकिन थोड़े समय में वापस आ जाता है। लेकिन अब आपको डैंड्रफ के बारे में ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए कुछ उपाय लाये हैं, जिनकी मदद से आप डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। इसलिए यदि आपके बालों में रूसी है तो वह चली जाएगी और यदि आप नहीं करेंगे तो यह कभी नहीं आएगी।

डैंड्रफ क्या है? – What is Dandruff

क्या आपने कभी काले कपड़े पहने हुए अपने कंधों पर सफेद चाक की धूल देखी है। यदि हाँ, तो यह रूसी है। ये आनुवांशिक हैं और बदलते पर्यावरण के कारण भी हो सकते हैं। यह ज्यादातर हमारे सिर की तैलीय त्वचा के हिस्से पर अपना घर बनाता है, जिसके परिणामस्वरूप यह खोपड़ी की त्वचा पर सफेद परत और खुजली का कारण बनता है। कई बार आपने इसे खरोंच लगने पर अपने नाखूनों पर देखा होगा। जब डैंड्रफ के कारण डैंड्रफ बढ़ने लगता है और आप दूसरों के सामने शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो समझ लीजिए कि इससे छुटकारा पाने का समय आ गया है। शुरुआत में इसका इलाज करना बेहतर है, ताकि यह अधिक विकसित न हो।

डैंड्रफ के कारण – Causes of Dandruff

क्या आपको खोपड़ी पर खुजली महसूस होती है? क्या आपको लगातार अपना सिर खुजाने का मन करता है? यदि आपके सिर पर जूँ नहीं है, तो ये रूसी के संकेत हैं। इसके कई कारण हो सकते हैं।

1- ऑयली स्कैल्प

ऑयली स्कैल्प डैंड्रफ का मुख्य कारण है। खोपड़ी की त्वचा पर जमा होने वाली गंदगी कवक को आमंत्रित करती है। यह कवक खोपड़ी पर रूसी को जन्म देता है। डैंड्रफ खोपड़ी के उन क्षेत्रों में अधिक पाया जाता है जहाँ त्वचा तैलीय होती है।

2- मौसम

बदलते मौसम भी डैंड्रफ के मुख्य कारणों में से एक है। इस समय के दौरान, यदि आप समय-समय पर अपने बालों को नहीं धोते हैं, तो तैलीय खोपड़ी और त्वचा की कोशिकाएं रूसी को जन्म दे सकती हैं।

3- आहार

आप जिस तरह से खाते हैं, वह आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। यदि आप बहुत अधिक डेयरी उत्पादों और खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं, जिनमें वसा की मात्रा अधिक होती है, तो यह आपके स्कैल्प पर रूसी, जलन और खुजली पैदा कर सकता है।

4- तनाव

अकलेपन और तनाव कई सारे समस्याओं का मुख्य बजह माना जाता है और रूसी भी उनमें से एक है। तनाव किसी भी प्रकार की त्वचा की स्थिति को खराब कर सकता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। जितना अधिक आप तनाव के कारण अपने सिर पर खुजली करते हैं, उतना ही यह बढ़ जाता है।

5- गलत शैम्पू का इस्तेमाल

कई बार हम अनजाने में सिर्फ ब्रांड का नाम सुनकर या उनका विज्ञापन देखकर शैम्पू खरीद लेते हैं। लेकिन वे यह नहीं सोचते कि यह हमारे बालों और खोपड़ी पर सूट करेगा या नहीं। गलत तरह के शैम्पू वास्तव में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। उनका उपयोग आपकी खोपड़ी पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इससे डैंड्रफ, बाल झड़ना, बाल सफेद होना जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अपने लिए सही शैम्पू का उपयोग करना बेहतर है। अपनी शैम्पू का चुनाब बाल की स्तिति की जाँच करके करे और कभी भी अपना शैम्पू बार बार न बदले।

6- अपने बालों को अनियमित रूप से ब्रश करना

यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को ब्रश करते हैं, तो आप न केवल उन्हें सूखा बनाते हैं, बल्कि शुष्क भी करते हैं। इससे आपकी खोपड़ी पर मृत त्वचा भी बनती है, जो रूसी का कारण बनती है।

7- समय- समय पर शैम्पू न करना

यदि आपके बाल छोटे हैं तो हर दूसरे दिन और लंबे समय तक तो उन्हें सप्ताह में 3 बार शैम्पू करना आवश्यक है। यदि आप नियमित रूप से अपने बालों को शैम्पू नहीं करते हैं तो ऑयली स्कैल्प से रूसी हो सकती है। जिसे बालों की जड़ नरम होता है और डैंड्रफ होता है ।

डैंड्रफ आपकी स्कैल्प और बालों को कैसे प्रभावित करती है? – How Does Dandruff Affect Your Scalp And Hair 

1- डैंड्रफ आपके बालों को रफ बनाती है।

2- डैंड्रफ बालों के दो मुंहे होने का कारण बनती है।

3- डैंड्रफ से आपकी स्कैल्प पर खुजली पैदा होती है।

4- डैंड्रफ आपकी स्कैल्प को ऑयली बनाती है।

5- डैंड्रफ से आपकी स्कैल्प पर जलन होती है।

6- डैंड्रफआपके बालों के विकास को धीमा कर देती है।

7- कुछ मामलों में डैंड्रफ बालों के झड़ने का कारण बनती है।

8- डैंड्रफ बालों के टूटने का कारण बनती है।

रूसी को आने से कैसे रोकें व नियंत्रित करें? – How To Control And Prevent Dandruff

1- मेडिकेटेड शैम्पू का इस्तेमाल करें

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको एक बेहतर एंटी-डैंड्रफ शैम्पू चुबाब करना होगा। शैम्पू खरीदते समय उसमें इस्तेमाल होने वाली सामग्री को पढ़ें। इंग्रीडिएंट्स जैसे पाइरिथियोन जिंक, सैलिसिलिक एसिड, केटोकोनाजोल और सेलेनियम सल्फाइड आपके एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में जरूरी हैं। ये खोपड़ी पर खुजली से लड़ने और आपके बालों से रूसी को कम करने में मदद करते हैं।

2. एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें

कंडीशनर खोपड़ी को हाइड्रेट करते हैं और नमी प्रदान करते हैं। अपने बालों के लिए सही तरह के शैम्पू का पता लगाने के बाद, कंडीशनर चुनें। मेडिकेटेड शैंपू में सैलिसिलिक एसिड होता है जो बालों को सूखता है। इसके बाद, बालों को कंडीशन करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है।

3- बालों को कैमिकल से दूर रखें

हम सभी अपने बालों को कलर करना पसंद करते हैं। इनमें इस्तेमाल होने वाले हीटिंग टूल्स और केमिकल्स बालों की संवेदनशील त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। कभी-कभी आपके बालों को स्टाइल करने में कुछ भी गलत नहीं होता है, लेकिन एक बार जब आप इसकी आदत डाल लेते हैं, तो वे बालों को नुकसान पहुँचाना शुरू कर देते हैं, जिससे रूसी होने की संभावना होती है।

4- तनाव को दूर रखें

तनाव सीधे रूसी का कारण नहीं बनता है, लेकिन यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। यह आपके जीने की आदतों को प्रभावित करता है जो बाद में आपकी त्वचा, शरीर और बालों पर भी दिखाई देता है। यह स्वाभाविक रूप से आपकी खोपड़ी को अधिक संवेदनशील बना सकता है। अपने तनाव के कारणों का पता लगाना और उन्हें दूर करने का प्रयास करना बेहतर होगा।

5. नारियल तेल का प्रयोग करें

अपने बालों को तेल से मालिश करना उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प नहीं है जिनके बालों पर रूसी है क्योंकि तेल इसे और खराब कर सकता है। लेकिन नारियल का तेल अलग है। नारियल के तेल से अपने स्कैल्प की मालिश करें, कुछ ही दिनों में आप खुद फर्क महसूस करेंगे। नारियल के तेल में एंटीफंगल गुण होते हैं जो आपकी खोपड़ी को पोषण और नमी देते हैं और एंटी-डैंड्रफ के रूप में कार्य करते हैं।

रूसी दूर भगाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Get Rid Of Dandruff

1- दही

जिन बालों में रूसी होती है, उनके लिए दही बहुत फायदेमंद है। इसके लिए, आधा कटोरी खट्टा दही लें और इसे बाल धोने से एक घंटे पहले बालों और बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं। फिर इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर बालों को शैम्पू से धो लें। यह न केवल रूसी को खत्म करेगा, बल्कि बालों को रेशमी भी बनाएगा।

2- अंडा

अंडे प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जिसकी वजह से इसे लगाने से बाल मजबूत होते हैं और रूसी की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, बालों का विकास भी अच्छा होता है। इसके लिए दो अंडे लें और उन्हें हल्के गुनगुने पानी में डुबोकर बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक लगाने के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। दो सप्ताह में, रूसी दूर हो जाएगी।

3- सिरका

बालों में अच्छाई के साथ मालिश करते हुए 6 चर्मपत्र पानी में दो चर्मपत्र सिरका लागू करें। रात में सोने से पहले लगाना बेहतर होता है। सुबह उठने के बाद, बालों को गुनगुने पानी से धोएं या 5 मिनट पहले सिरका लगाएं और धो लें। सिरका बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे ही एक दिन छोड़ने पर रूसी चली जाती है।

4- नींबू और सरसों का तेल

एक कप में दो चम्मच सरसों का तेल लें और फिर इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। ध्यान रखें कि इस मिश्रण को बालों को धोने से आधे घंटे पहले लगाना है। इसे कुछ देर बालों पर लगाने के बाद इन्हें धो लें। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से तो छुटकारा मिलेगा ही साथ ही बाल लंबे भी हो जाएंगे।

5- मुल्तानी मिट्टी

सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह एक पेस्ट बनाएं और इसमें नींबू का रस मिलाएं और इसे 20 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। फिर ठंडे पानी से सिर धो लें। इस उपाय से रूसी भी जल्दी चली जाएगी।

6- नींबू

नींबू के गुण आपकी खोपड़ी के पीएच स्तर को संतुलित करने में मदद करते हैं, जिससे रूसी दूर होती है। इसके लिए 3 बड़े चम्मच नींबू के रस से अपने स्कैल्प पर मसाज करें और फिर पानी से धो लें। बाद में अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। ध्यान रखें, इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।

7- नीम

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं। इसके अलावा, इसमें न्यूमोनेल नामक एक तत्व होता है जो रूसी का इलाज करने में मदद करता है। 5-6 नीम के पत्ते लें और उन्हें ग्राइंडर में पीसकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब अपने बालों को पानी से धो लें।

8- संतरे के छिल्कों का पैक

संतरे के छिलके में अम्लीय गुण होते हैं जो अतिरिक्त तेल को कम करने में मदद करते हैं जो आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता है। संतरे के छिलके का पेस्ट बनाने के लिए, पहले इसे मिक्सी में पीस लें और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। पेस्ट को लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें। अपने बालों को शैम्पू से धोएं। इसके बाद बालों पर कंडीशनर न लगाएं।

9- एलोवेरा

हम अपनी त्वचा पर एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं और इसे अपने फेस पैक में भी मिलाते हैं। एलोवेरा हमारी त्वचा और यहां तक ​​कि खोपड़ी पर सबसे अच्छा काम करता है। घृतकुमारी के ऐंटिफंगल गुण आपके बालों को रूसी से बचाने में मदद कर सकते हैं। खोपड़ी पर इसका ठंडा प्रभाव खुजली को शांत करता है। अपने बालों की जड़ों में सीधे एलोवेरा पत्ता जेल लागू करें। इसे लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दें, और फिर बालों को शैम्पू से धो लें।

10- मेहंदी

मेहंदी न केवल हेयर डाई का काम करती है, बल्कि इसके सूखे पत्तों का उपयोग बालों की कई समस्याओं के इलाज के लिए भी किया जाता है, जिसमें रूसी भी शामिल है। यह स्कैल्प ऑयल को भी कम करता है और एक अच्छे कंडीशनर के रूप में भी काम करता है। बेहतर परिणाम के लिए, दौनी को दही और दो चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इसे लगाने से पहले मिश्रण को 8 घंटे तक अपने स्कैल्प पर रखें। फिर इसे अपने बालों पर लगाएं और लगभग दो घंटे तक छोड़ दें। इसके बाद बालों को शैम्पू से धो लें।

बेस्ट एंटी- डैंड्रफ शैम्पू – Best Anti-Dandruff Shampoos

घरेलू उपाय कारगर होते हैं, मगर बाज़ार में कई ऐसे एंटी- डैंड्रफ शैम्पू भी आते हैं जो आपके बालों से रूसी दूर भगाते हैं। उनमें से ही कुछ नाम हम आपको यहां बता रहे हैं-

1- हिमालय एंटी- डैंड्रफ शैम्पू (Himalaya Anti-Dandruff Shampoo)

2- पतंजलि एंटी- डैंड्रफ शैम्पू- केश कांति हेयर क्लींज़र (Patanjali Anti-Dandruff Shampoo- Kesh Kanti Hair Cleanser)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *