Importance of Health-स्वास्थ्य का महत्व

Importance of Health
Importance of Health


Importance Of Health:-स्वास्थ्य का महत्व

स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सुखी जीवन जीने के लिए आपको स्वस्थ रहना आवश्यक है। स्वस्थ होने पर, हम अपनी क्षमताओं का उपयोग शारीरिक, मानसिक और सामाजिक तरीकों से कर सकते हैं। स्वस्थ रहकर हम सुखी जीवन जी सकते हैं।

खुश रहना हमारे स्वास्थ्य का एक प्रमुख लक्षण है। स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ और मजबूत राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। हमारे देश में स्वास्थ्य सुधार पर अधिक जोर है।

सामान्य रूप से एक स्वस्थ व्यक्ति का अर्थ है कि वह व्यक्ति जिसका शरीर स्वस्थ है, मन और मस्तिष्क स्वस्थ है, परिवार स्वस्थ है और स्वस्थ वातावरण में रहता है।

किसी भी काम को कुशलता से करने के लिए व्यक्ति का स्वस्थ होना बेहद जरूरी है। एक सुविचारित स्वस्थ और स्वस्थ व्यक्ति किसी भी कार्य को कुशलता से पूरा करने की क्षमता रखता है। इसलिए, जीवन की गुणवत्ता को उन्नत करने के लिए दक्षता, शारीरिक ऊर्जा, मानसिक संतुष्टि और खुशी पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है।

3. Definition Of Health-स्वास्थ्य की परिभाषा

डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार, समग्र स्वास्थ्य का मतलब सिर्फ बीमारी और दुर्बलता नहीं है। लेकिन यह समग्र स्वस्थ व्यक्ति की स्थिति है जब यह शारीरिक, मानसिक, बौद्धिक, आध्यात्मिक और सामाजिक रूप से बेहतर स्थिति में है। और वह आसानी से समाज और समुदाय के साथ अपना समायोजन कर सकता है। हां, यह आवश्यक है कि एक रोगी स्वस्थ व्यक्ति नहीं हो सकता है, लेकिन रोग स्वास्थ्य माप के लिए एकमात्र मापदंड नहीं हो सकता है।

इस अर्थ में, स्वास्थ्य का अर्थ स्वयं पर ध्यान केंद्रित करते हुए जीवन जीने की अच्छी आदतों को अपनाना है। किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए उसकी पहली शर्त यह है कि वह पूरी तरह से स्वस्थ हो क्योंकि स्वास्थ्य को हमारे व्यक्तित्व से अलग करके नहीं देखा जा सकता है। समग्र स्वास्थ्य एक काल्पनिक स्तर है, व्यक्ति खुद को पूरी तरह से फिट महसूस करता है।

Types Of Health-स्वास्थ्य के प्रकार

स्वास्थ्य के पाँच प्रकार हैं। यह शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य, बौद्धिक स्वास्थ्य, आध्यात्मिक स्वास्थ्य और सामाजिक स्वास्थ्य हैं।

1-शारीरिक स्वास्थ्य- शारीरिक स्वास्थ्य से तात्पर्य हमारे शरीर की बाहरी स्थिति से है, जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हमारे शरीर की बनावट, देखभाल और कार्यप्रणाली का ध्यान रखा जाता है। लोग समय पर अच्छी खान-पान और अच्छी नींद और अच्छे स्वास्थ्य को अपनाकर अपने शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

2-मानसिक स्वास्थ्य- मानसिक स्वास्थ्य मस्तिष्क और सोच से जुड़ा मामला है। विभिन्न परिस्थितियों में सुख और दुःख से निपटने और समस्याओं के उत्पन्न होने पर उनसे निपटने के लिए व्यक्ति का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना आवश्यक है। हमें अपनी भावनाओं और विचारों को दूसरों के साथ व्यक्त करने की क्षमता अर्जित करनी होगी। मानसिक स्वास्थ्य को मन और खुशी और शांति की संतुलित स्थिति के साथ सुधारा जा सकता है।

3- बौद्धिक स्वास्थ्य- बौद्धिक स्वास्थ्य मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है, किसी समस्या या मुद्दे पर ज्ञान और समझ का उपयोग करके संज्ञानात्मक निर्णय लेना और रचनात्मक कार्य और सोच को प्रोत्साहित करना बौद्धिक स्वास्थ्य का प्रतीक है। सभी के साथ मिलकर रहना, इस क्षमता को बहिर्मुखी प्रकृति द्वारा कुछ हद तक हासिल किया जा सकता है।

4-आध्यात्मिक स्वास्थ्य-आध्यात्मिक स्वास्थ्य, व्यक्ति के व्यक्तिगत मूल्य और आदर्श इसमें निहित हैं। अन्य तरीकों से स्वस्थ होने के बाद भी, यह आध्यात्मिक स्वास्थ्य की सहायता के बिना समग्र स्वास्थ्य की श्रेणी में नहीं गिना जाता है। जीवन का उद्देश्य खोजना और सही मकसद की तलाश करना, सही रास्ते पर चलना आध्यात्मिक स्वास्थ्य का प्रतीक है।

5-सामाजिक स्वास्थ्य-मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, उन्हें सभी के साथ समायोजित करना होगा। हर किसी के साथ अच्छे संबंध रखने से आपका सामाजिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। वह खुद या किसी और के बारे में सोचता है। वह सभी के साथ मिलकर रहना चाहता है। वह जो भी करना चाहता है, उसे सामाजिक स्वास्थ्य कहा जाएगा।

What is Good Health-अच्छा स्वास्थ्य क्या है

अच्छा स्वास्थ्य पहली खुशी है, स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मस्तिष्क का स्वास्थ्य भी। यह कथन काफी पुराना और लोकप्रिय है, साथ ही 100% सही है। स्वास्थ्य सभी के लिए अनिवार्य और आवश्यक है। एक स्वस्थ व्यक्ति किसी भी तरह का काम कुशलता से कर सकता है।

Last Word-:

स्वास्थ्य ही धन है। जीवन का वास्तविक धन। स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ भोजन करें और प्रतिदिन व्यायाम करें। फिट और स्वस्थ रहें। तनाव न लें। यदि आप स्वस्थ नहीं हैं, तो आप अपने धन में क्या करेंगे। इसे जारी रखें।
यदि यह लेख आपके लिए उपयोगी है, तो कृपया इसे आगे भेजें।

2 thoughts on “Importance of Health-स्वास्थ्य का महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *